वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस | Vermicomposting or earthworm manure business in Hindi

Photo of author

Table of Contents

भारत में वर्मीकम्पोस्टिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें-How to Start a Vermicomposting Business in India

भारत में वर्मीकम्पोस्टिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें

यदि आप अपना खुद का वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो वर्मी कंपोस्टिंग पर विचार क्यों न करें? यह कचरे को कम करने और पर्यावरण की मदद करने का एक शानदार तरीका है – और यह लाभदायक भी हो सकता है!

यह लेख आपको वर्मीकम्पोस्टिंग व्यवसाय शुरू करने की मूल बातें, अपना संचालन स्थापित करने से लेकर आपकी सेवाओं के विपणन तक का मार्गदर्शन करेगा।

वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस वर्मी कम्पोस्टिंग क्या है-What is vermicomposting in Hindi

वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस वर्मी कम्पोस्टिंग

वर्मी कम्पोस्टिंग जैविक कचरे को खाद बनाने के लिए कृमियों का उपयोग करने की एक प्रक्रिया है। यह लैंडफिल कचरे को कम करने और अपने बगीचे के लिए पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में संशोधन करने का पर्यावरण के अनुकूल तरीका है।

यदि आप वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है। सबसे पहले, आपको जैविक अपशिष्ट सामग्री की निरंतर आपूर्ति करने की आवश्यकता है।

Telegram Group (Join Now) Join Now

यह स्थानीय रेस्तरां, किराना स्टोर, या यहां तक ​​कि आपके अपने रसोई के स्क्रैप से प्राप्त किया जा सकता है। दूसरा, आपको वर्मीकम्पोस्टिंग बिन खरीदने या बनाने की आवश्यकता है।

यह वेंटिलेशन के लिए ढक्कन में ड्रिल किए गए छेद वाले प्लास्टिक स्टोरेज कंटेनर जितना आसान हो सकता है। अंत में, आपको कीड़े खरीदने या इकट्ठा करने की आवश्यकता है।

रेड विग्लर्स सबसे आम प्रकार के कृमि हैं जिनका उपयोग वर्मीकम्पोस्टिंग के लिए किया जाता है, और इन्हें ऑनलाइन या कुछ पालतू जानवरों की दुकानों पर खरीदा जा सकता है।

एक बार जब आपके पास अपनी सारी आपूर्ति हो जाए, तो अपना वर्मीकम्पोस्टिंग बिन स्थापित करना अपेक्षाकृत सरल है। अपने बिन के निचले हिस्से को बिस्तर सामग्री जैसे कि कटा हुआ अखबार या नारियल कॉयर के साथ बिछाकर शुरू करें।

बिस्तर के ऊपर अपने कीड़े और जैविक अपशिष्ट जोड़ें, और फिर बिस्तर सामग्री की एक और परत के साथ बिन के शीर्ष को कवर करें। कीड़े होंगे

Top 15 ] प्रेरक व्यावसायिक विचार | Best inspiring business ideas in Hindi

वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस भारत में बाजार-Vermicompost business Market in India in Hindi

वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस भारत में बाजार

जैसे-जैसे दुनिया की आबादी बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे भोजन की मांग भी बढ़ती जा रही है। भारत में, बड़ी आबादी के कारण विशेष रूप से भोजन की मांग अधिक है।

नतीजतन, देश को मांग को पूरा करने के लिए बहुत सारे खाद्य पदार्थों का आयात करना पड़ता है। यहीं से वर्मी कंपोस्टिंग आती है।

वर्मी कम्पोस्टिंग जैविक कचरे को खाद बनाने के लिए कृमियों का उपयोग करने की एक प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया का उपयोग उर्वरक बनाने के लिए किया जा सकता है जिसका उपयोग फसलों को उगाने के लिए किया जा सकता है।

भारत में बहुत सारा जैविक कचरा है जिसका उपयोग वर्मीकम्पोस्टिंग के लिए किया जा सकता है। यह वर्मी कम्पोस्टिंग को देश में एक व्यवहार्य वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस अवसर बनाता है।

यदि आप भारत में वर्मीकम्पोस्टिंग व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजें करने की आवश्यकता है। सबसे पहले, आपको बाजार पर शोध करने की आवश्यकता है।

आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि कौन सी फसलें मांग में हैं और किस प्रकार का उर्वरक उनके लिए सबसे अच्छा है। आपको यह भी पता लगाना होगा कि आप जैविक कचरे पर अपना हाथ कहां से ला सकते हैं। एक बार आपके पास यह जानकारी हो जाने के बाद, आप अपने व्यवसाय की योजना बनाना शुरू कर सकते हैं।

अगला, आपको आवश्यक उपकरण प्राप्त करने की आवश्यकता है। आपको कृमि डिब्बे, खाद के डिब्बे और अन्य आपूर्ति की आवश्यकता होगी।

आप या तो इन वस्तुओं को खरीद सकते हैं या उन्हें स्वयं बना सकते हैं। यदि आप उन्हें स्वयं बनाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको ऑनलाइन या पुस्तकों में निर्देश खोजने होंगे।

एक बार आपके पास अपने उपकरण हो जाने के बाद, आपको अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए एक जगह ढूंढनी होगी। आप या तो एक जगह पट्टे पर ले सकते हैं या जमीन का एक टुकड़ा खरीद सकते हैं।

यदि आप एक जगह पट्टे पर देते हैं, तो आपको सरकार से आवश्यक परमिट प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। यदि आप जमीन का एक टुकड़ा खरीदते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह व्यावसायिक उपयोग के लिए ज़ोन किया गया है।

एक बार जब आप अपना व्यवसाय स्थापित कर लेते हैं, तो आपको इसकी मार्केटिंग शुरू करने की आवश्यकता होती है। आप एक वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट सेट करके ऐसा कर सकते हैं।

आप फ्लायर और बिजनेस कार्ड भी वितरित कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपकी मार्केटिंग सामग्री आकर्षक और पेशेवर है।

यदि आप इन चरणों का पालन करते हैं, तो आप भारत में एक सफल वर्मीकम्पोस्टिंग व्यवसाय शुरू करने में सक्षम होना चाहिए।

महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडिया | Best Business Ideas For Women in Hindi

वर्मी कम्पोस्टिंग के लाभ-The benefits of vermicomposting in Hindi

वर्मी कम्पोस्टिंग के लाभ
Telegram Group (Join Now) Join Now

वर्मी कम्पोस्टिंग के कई फायदे हैं, यही वजह है कि यह तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस शुरू करने के कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार हैं

1. यह पर्यावरण के लिए बहुत अच्छा है।

वर्मीकम्पोस्टिंग लैंडफिल में कचरे के साथ-साथ ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, यह मिट्टी के स्वास्थ्य और उर्वरता में सुधार करता है, जिससे कृषि में कम पानी और रासायनिक उपयोग होता है।

2. यह आसान और मजेदार है!

वर्मीकम्पोस्टिंग एक अपेक्षाकृत आसान प्रक्रिया है जिसे घर के अंदर या बाहर किया जा सकता है। साथ ही, यह बच्चों और वयस्कों के लिए समान रूप से एक शानदार गतिविधि है।

3. आप पैसे बचा सकते हैं।

वाणिज्यिक उर्वरक महंगे हो सकते हैं, लेकिन वर्मीकम्पोस्ट एक किफायती विकल्प है। इसके अलावा, आप अपनी खुद की कृमि कास्टिंग (वर्मीकम्पोस्ट) मुफ्त में बना सकते हैं!

4. यह प्राकृतिक रूप से कीटों को कम करता है।

कीड़े मिट्टी को हवा देने और कार्बनिक पदार्थों को तोड़ने में मदद करते हैं, जिससे चींटियों, दीमक और ग्रब जैसे हानिकारक कीटों की आबादी कम हो जाती है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और पौधों की वृद्धि में सुधार करने में मदद करता है।

वर्मी कम्पोस्टिंग लैंडफिल में जाने वाले जैविक कचरे की मात्रा को कम करता है। यह रासायनिक कीटनाशकों और उर्वरकों की आवश्यकता को भी कम करता है। वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार के लिए किया जा सकता है, जो स्वस्थ पौधों को विकसित करने में मदद करता है।

Top 22] बेस्ट साइड बिजनेस आइडिया | Best Side Business Ideas in hindi

वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस व्यापार की योजना-Vermicompost or earthworm manure Business Plan In Hindi

वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस व्यापार की योजना

चाहे आप एक छोटे पैमाने पर वर्मीकम्पोस्टिंग व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या बड़े पैमाने पर ऑपरेशन करना चाहते हैं, एक स्पष्ट और संक्षिप्त व्यवसाय योजना होना महत्वपूर्ण है।

यह न केवल आपको फंडिंग और निवेश को सुरक्षित रखने में मदद करेगा, बल्कि यह आपको अपने वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस को लॉन्च करने और बढ़ने के साथ-साथ ट्रैक पर भी रखेगा। आपकी वर्मीकम्पोस्टिंग व्यवसाय योजना में शामिल करने के लिए यहां कुछ प्रमुख बिंदु दिए गए हैं:

  • – आपका बिजनेस मॉडल। आप किस प्रकार का वर्मीकम्पोस्टिंग व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं? क्या आप कीड़े, कास्टिंग या दोनों बेचने की योजना बना रहे हैं? क्या आप छोटे पैमाने पर या बड़े पैमाने पर काम कर रहे होंगे?
  • – आपका लक्षित बाजार। आपके प्राथमिक ग्राहक कौन होंगे? आप उन तक पहुंचने की योजना कैसे बनाते हैं?
  • – आपकी मार्केटिंग रणनीति। आप अपने वर्मीकम्पोस्टिंग व्यवसाय को कैसे बढ़ावा देंगे? आप किस प्रकार के विज्ञापन और विपणन का उपयोग करेंगे?
  • – आपके वित्तीय अनुमान । आपकी स्टार्ट-अप लागत क्या है? आप अपने व्यवसाय के पहले वर्ष में कितना राजस्व उत्पन्न करने की उम्मीद करते हैं? आपके दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्य क्या हैं?
  • – आपकी लागत। आपके वर्मीकम्पोस्टिंग व्यवसाय को शुरू करने और संचालित करने में कितना खर्च आएगा? कीड़े, बिस्तर, भोजन, और किसी भी अन्य आपूर्ति की खरीद की लागत को शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • – आपकी राजस्व धारा। आप राजस्व उत्पन्न करने की योजना कैसे बनाते हैं? क्या आप कीड़े, कास्टिंग, या दोनों बेच रहे होंगे? आपकी मूल्य निर्धारण रणनीति क्या है?
  • – आपकी प्रतियोगिता। आपके प्रतियोगी कौन हैं और आप उनसे कैसे अलग दिखने की योजना बना रहे हैं?

Top 10] नारियल तेल बनाने का बिजनेस | best coconut oil manufacturing process Business in Hindi

वर्मीकम्पोस्ट के लिए आवश्यक सामग्री-Materials Required For Vermicompost in Hindi

वर्मीकम्पोस्ट के लिए आवश्यक सामग्री

यदि आप एक वर्मी कम्पोस्टिंग व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो कुछ सामग्री हैं जिनकी आपको शुरुआत करने की आवश्यकता होगी।

सबसे पहले, आपको अपने कीड़े और उनके भोजन को रखने के लिए एक बिन या कंटेनर की आवश्यकता होगी। आप एक तैयार बिन खरीद सकते हैं, या पुनर्नवीनीकरण सामग्री से अपना खुद का निर्माण कर सकते हैं।

दूसरा, आपको बिन में बिस्तर सामग्री जोड़ने की आवश्यकता होगी। यह अखबार, कार्डबोर्ड या अन्य जैविक सामग्री हो सकती है।

तीसरा, आपको अपने कीड़े जोड़ने होंगे। वर्मीकम्पोस्टिंग के लिए रेड विग्लर्स सबसे अच्छा प्रकार का कीड़ा है, और आप उन्हें ऑनलाइन या स्थानीय चारा की दुकान पर खरीद सकते हैं।

अंत में, आपको अपने कीड़े के लिए भोजन जोड़ना होगा। कीड़े कार्बनिक पदार्थ खाते हैं, इसलिए सब्जी के छिलके और कॉफी के मैदान जैसे रसोई के स्क्रैप एकदम सही हैं। इन सामग्रियों के साथ, आप अपना खुद कावर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस शुरू करने की राह पर होंगे!

सामग्री की आवश्यकता

वीड बायोमास
वाटर
गनी बैग्स
गाय के गोबर की
मिट्टी या सैंड
थैच रूफ।
केंचुए
एक बड़ा बिन 

Top 8] Tips ऑनलाइन कंटेंट से पैसा कमाए | Monetize Your Online Content In Hindi

वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस वर्मी कम्पोस्ट बनाने की प्रक्रिया-The process of vermicomposting in Hindi

वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस वर्मी कम्पोस्ट बनाने की प्रक्रिया-

वर्मी कम्पोस्टिंग जैविक पदार्थों को खाद बनाने के लिए कृमियों का उपयोग करने की एक प्रक्रिया है। यह कचरे को कम करने और पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में संशोधन करने का एक प्रभावी तरीका है।

वर्मी कम्पोस्टिंग व्यवसाय शुरू करना कचरे को कम करने, स्वस्थ मिट्टी बनाने और एक स्थायी व्यवसाय बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। आरंभ करने के कई तरीके हैं, और सबसे अच्छा तरीका आपके लक्ष्यों और संसाधनों पर निर्भर करेगा।

यदि आप वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो यहां कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए:

1. आप किस प्रकार की वर्मीकम्पोस्टिंग प्रणाली का उपयोग करना चाहते हैं?
2. आपके सिस्टम के लिए आपके पास कितनी जगह है?
3. आपके पास कितना जैविक कचरा है?
4. आप किस प्रकार के अंतिम उत्पाद का उत्पादन करना चाहते हैं?
5. आपकी मार्केटिंग और बिक्री योजनाएं क्या हैं?

सावधानीपूर्वक योजना और क्रियान्वयन के साथ, वर्मी कम्पोस्टिंग व्यवसाय शुरू करना पर्यावरण और आपके समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव डालने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

RBL Bank POD क्रेडिट कार्ड क्या है | RBL Bank Paisa On Demand Credit Card Review in Hindi 2022

वर्मी कम्पोस्टिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें-How to start a vermicomposting business

वर्मी कम्पोस्टिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें

क्या आप वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस करने में रुचि रखते हैं? यदि हां, तो आरंभ करने से पहले कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है।

वर्मी कम्पोस्टिंग जैविक कचरे को खाद बनाने के लिए कृमियों का उपयोग करने की प्रक्रिया है। यह लैंडफिल कचरे को कम करने और बगीचों और खेतों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में संशोधन करने का एक शानदार तरीका है।

वर्मीकम्पोस्टिंग सिस्टम स्थापित करने के कई तरीके हैं, लेकिन यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनसे आप शुरुआत कर सकते हैं:

1. सही स्थान चुनें: वर्मीकम्पोस्टिंग सिस्टम को घर के अंदर या बाहर स्थापित किया जा सकता है, लेकिन ऐसी जगह चुनना महत्वपूर्ण है जो अच्छी तरह हवादार हो और जिसमें लगातार तापमान हो। कीड़े अत्यधिक तापमान के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए उन स्थानों से बचें जो बहुत गर्म या बहुत ठंडे हैं।

2. अपनी सामग्री एकत्र करें: आपको कीड़े के लिए एक बिन या कंटेनर, बिस्तर सामग्री की आवश्यकता होगी (जैसे कटा हुआ समाचार पत्र या कोको कॉयर), और, ज़ाहिर है, कीड़े।

रेड विग्लर्स वर्मी कम्पोस्टिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे सामान्य प्रकार के कृमि हैं, लेकिन कई अन्य प्रकार के कंपोस्टिंग वर्म उपलब्ध हैं।

3. अपना बिन सेट करें: अपना बिन चुने हुए स्थान पर रखें और बिस्तर सामग्री जोड़ें। बिस्तर सामग्री को पानी से तब तक गीला करें जब तक कि वह नम न हो लेकिन गीली न हो। कीड़े और जैविक अपशिष्ट जोड़ें।

4. अपने सिस्टम की निगरानी करें: यह सुनिश्चित करने के लिए कि बिस्तर सामग्री नम है और जैविक अपशिष्ट विघटित हो रहा है, हर कुछ दिनों में अपने सिस्टम की जांच करें। यदि आपको कोई समस्या दिखाई देती है, तो आवश्यकतानुसार समायोजन करें।

5. अपनी खाद की कटाई करें: कुछ महीनों के बाद, आपकी वर्मीकम्पोस्ट उपयोग के लिए तैयार हो जाएगी। बस तैयार खाद को बिन से हटा दें और इसे अपने बगीचे या खेत में जोड़ें।

वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस आरंभ करने के लिए आपको क्या चाहिए-Vermicompost or earthworm manure business What you need to get started in Hindi

आरंभ करने के लिए आपको क्या चाहिए

खाद्य अपशिष्ट को मूल्यवान संसाधन में बदलने के लिए कृमियों के साथ खाद बनाना एक शानदार तरीका है। और, यह एक लाभदायक व्यवसाय उद्यम हो सकता है! यहां आपको आरंभ करने की आवश्यकता है:

1. कीड़े की आपूर्ति। आप या तो उन्हें कीड़ा फार्म से खरीद सकते हैं, या उन्हें जंगल से इकट्ठा कर सकते हैं।

2. आपके कीड़े के लिए एक कंटेनर। यह एक साधारण प्लास्टिक के टब से लेकर एक उद्देश्य से निर्मित कृमि बिन तक कुछ भी हो सकता है।

3. आपके कीड़े के लिए कुछ बिस्तर सामग्री। यह कटा हुआ अखबार, पत्ते, या यहां तक ​​​​कि पुराने कॉफी के मैदान भी हो सकते हैं।

4. आपके कृमियों के लिए खाद्य स्क्रैप की नियमित आपूर्ति। फल और सब्जियों के स्क्रैप आदर्श होते हैं, लेकिन वे पका हुआ भोजन और कुछ प्रकार के कागज भी खाएंगे।

5. थोड़ा धैर्य और देखभाल, और आप सफलता की ओर बढ़ेंगे!

Top 10] महा कैशबैक क्रेडिट कार्ड्स | Best Cashback Credit Cards In India In Hindi

वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस सफलता के लिए टिप्स-Vermicompost or earthworm manure business Tips for success in Hindi

वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस सफलता के लिए टिप्स

यदि आप वर्मी कम्पोस्टिंग व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो सफलता के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सबसे पहले, वर्मीकम्पोस्टिंग की प्रक्रिया और इसमें शामिल कीड़ों की अच्छी समझ होना महत्वपूर्ण है।

दूसरा, आपको अपने कीड़ों को खिलाने के लिए जैविक कचरे की लगातार आपूर्ति करने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी। और अंत में, आपको अपने तैयार वर्मीकम्पोस्ट उत्पाद के लिए एक बाजार की आवश्यकता होगी।

आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

1. अपना शोध करें। वर्मी कम्पोस्ट बनाने की बारीकियों को समझें और सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी जरूरत की सभी आपूर्तियां और उपकरण हैं।

2. जैविक कचरे का एक विश्वसनीय स्रोत खोजें। यदि आपके पास खाद्य स्क्रैप की अपनी आपूर्ति नहीं है, तो स्थानीय व्यवसायों या किसानों से बात करें जो अपने जैविक कचरे को आपको बेचने या दान करने के इच्छुक हो सकते हैं।

3. अपने व्यवसाय को बढ़ावा दें। लोगों को बताएं कि आप एक वर्मीकंपोस्टिंग सेवा की पेशकश कर रहे हैं और यह पारंपरिक खाद बनाने के तरीकों की तुलना में क्या लाभ प्रदान करता है।

4. धैर्य रखें। कृमियों को कार्बनिक पदार्थों को खाद में तोड़ने में समय लगता है, इसलिए तुरंत परिणाम की उम्मीद न करें।

5. यथार्थवादी अपेक्षाएं रखें। वर्मीकम्पोस्टिंग व्यवसाय शुरू करना जल्दी अमीर बनने की योजना नहीं है। सफल होने के लिए कड़ी मेहनत, समर्पण और समय लगता है। यदि आप इन युक्तियों को ध्यान में रखते हैं, तो आप एक सफल वर्मीकम्पोस्ट उत्पादन इकाई शुरू करने की राह पर होंगे।

6 Steps में टिफिन सेवा व्यवसाय कैसे शुरू करें | how to start tiffin service business in hindi

वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद का बिजनेस निष्कर्ष-Vermicompost or earthworm manure business Conclusion in Hindi

वर्मी कम्पोस्टिंग कचरे को कम करने, अपनी मिट्टी में सुधार करने और यहां तक ​​कि अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप एक वर्मी कम्पोस्टिंग व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो आपको कुछ चीजें करने की आवश्यकता है।

सबसे पहले, आपको कीड़े के आपूर्तिकर्ता को खोजने की आवश्यकता होगी। दूसरा, आपको अपना वर्मीकम्पोस्टिंग सिस्टम स्थापित करना होगा।

और तीसरा, आपको अपने व्यवसाय की मार्केटिंग करनी होगी। थोड़ी सी मेहनत और समर्पण के साथ, आप कुछ ही समय में उठ खड़े हो सकते हैं।

Top 15 ] प्रेरक व्यावसायिक विचार | Best inspiring business ideas in Hindi

Leave a Reply

Telegram Group (Join Now) Join Now
Top 10] Unique AI Business Ideas to Start in 2023 Top 10 Richest People In India 2023 12 Unique Business Ideas to Start Before Ending 2023 10 Reasons to Start Liquid Detergent Business in 2023 2023 में एक ऐसा व्यवसाय जो आपको मालामाल कर देगा – Gloves Making Business